tata-motors-lng-bus
TATA trucks Commercial vehicles NEWS Quick Read

टाटा मोटर्स ने डिलीवर की देश की पहली एलएनजी बसें

आज के लिए डीजल और पेट्रोल की कीमत जानने के लिए क्लिक करें: babatrucks.com/fuel-price-index

टाटा मोटर्स ने देश की पहली एलएनजी बसों की डिलीवरी पूरी कर ली है। 36 सीटों वाली इस स्टार बसों की डिलीवरी की पहली खेप, टाटा मोटर्स ने दाहेज गुजरात और केरल के लिए तैयार की है।

हाल ही में आयोजित ऑटोएक्सपो में टाटा मोटर्स ने इन बसों की प्रदर्शनी लगाई थी। कंपनी का दावा है कि ये बसें ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को वर्तमान की तुलना में 30% कम कर देगी, जो पर्यावरण के लिहाज से एक बड़ी उपलब्धि कही जा सकती है।

इतना ही नहीं ये एलएनजी बसें पूरी तरह से भारत में बनी हैं, जो मेक इन इंडिया स्कीम को बढ़ावा देती है। इस मौके पर टाटा मोटर्स के उपाध्यक्ष रोहित श्रीवास्तव ने कहा कि टाटा मोटर्स ने ट्रांसपोर्टेशन में एक लम्बी छलांग लगाई है, जहां आने वाले समय में लोगों को कम कार्बन उत्सर्जन वाली वाहनों की एक लंबी श्रृंखला देखने को मिलेगी।

उन्होंने कहा कि कंपनी एलएनजी पेट्रोनेट लिमिटेड के साथ काम करके गौरवान्वित महसूस कर रही है, और दोनों ने मिलकर एक एलएनजी के रूप में एक वैकल्पिक ईंधन की शुरुवात की है।

उन्होंने कहा कि सार्वजनिक वाहन की दिशा में कंपनी की गहरी समझ उनको इस तरह के प्रयोग करने के लिए प्रेरित करती है। ये ना केवल पर्यावरण के लिहाज से एक बड़ा कदम है, बल्कि देश की ऊर्जा सुरक्षा की दिशा में भी महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।

सीएनजी की तुलना में एलएनजी ढाई गुना ज्यादा ईंधन क्षमता के साथ आती है, जो एक बार फूल टैंक करने पर बस को 600-700 किलोमीटर तक यात्रा करने की आजादी देता है। इससे लंबी दूरी के बसों में भी एलएनजी का उपयोग किया जा सकेगा।

सभी कमर्शियल वाहनों के बारे में जानने के लिए BabaTrucks पर क्लिक करें।