truck-india
Commercial vehicles NEWS

नंबर प्लेट के बारे में जान लें ये नए नियम होगा फायदा

गाड़ियों में लगने वाले अलग-अलग नंबर प्लेट में अंतर रखने और आसानी से उसकी पहचान करने के लिए सड़क परिवहन मंत्रालय ने नंबर प्लेट को लेकर नए नियम तय किए हैं, जिससे हर तरह के वाहन को केवल नंबर प्लेट से पहचाना जा सकेगा।

भारत के ट्रक ड्राइवर्स इस मुश्किल समय में आपकी सहायता मांग रहे हैं। आज ही अपना योगदान दें: https://bit.ly/2RweeKH

गुरुवार को सड़क परिवहन मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया कि बैटरी से चलने वाले वाहनों की पंजीकरण प्लेट हरे रंग की पृष्ठभूमि के साथ पीले रंग में अल्फा अंकों को प्रदर्शित करती रहेगी।

इसके अलावा अस्थायी पंजीकरण वाले वाहन पीले पृष्ठभूमि के साथ लाल रंग के अल्फा अंकों को प्रदर्शित करेंगे, जबकि डीलरों के पास वाले वाहन लाल पृष्ठभूमि के साथ सफेद रंग के अल्फा अंकों को प्रदर्शित करेंगे।

मंत्रालय की ओर से जारी ये अधिसूचना सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सारणीबद्ध कर भेज दिया गया है, ताकि किसी तरह की कोई भी गलती न हो सके और आसानी से सब इस आदेश का पालन कर सके। मंत्रालय ने कहा कि ये आदेश केवल वाहनों की पहचान को और बेहतर बनाने के लिए है। इसमें नंबर प्लेट को लेकर कोई बदलाव नहीं किया गया है।

इससे पहले, मंत्रालय ने विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए वाहनों पर अलग-अलग पंजीकरण चिह्न निर्धारित करने का आदेश दिया था, जिसे अब अलग-अलग अल्फा अंक और पृष्ठभूमि के साथ जोड़ दिया गया है।

आपको बता दें कि पहले हीं सुप्रीम कोर्ट ने सभी तरह के वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने के आदेश दिए थे, जिसके बाद अक्टूबर 2018 से 2.6 लाख गाड़ियों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाई जा चुकी है। जबकि 2012 के बाद से आने वाली सभी गाड़ियों में पहले से ही हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगी होती है। लेकिन अब मंत्रालय के इस फैसले से विभिन्न श्रेणियों के वाहनों को केवल नंबर प्लेट देख कर पहचान करना आसान हो जाएगा, जिससे टोल कर्मचारियों और वाहन चालकों, दोनों को फायदा होगा।

अब अपने ई-चालान की सभी जानकारी पाएं एक क्लिक से!