punjab-roadways
Commercial vehicles NEWS Quick Read

पंजाब ने किया व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम की शुरुआत, महिलाओं को मिलेगी सुरक्षा

महिलाओं की सुरक्षा और बस ड्राइवरों की मनमानी रोकने के लिए पंजाब सरकार ने नई परिवहन नीति के तहत व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम लगाने की घोषणा कर दी है। यह सिस्टम पंजाब रोडवेज की बसों के साथ-साथ पंजाब राज्य बस स्टैंड प्रबंधन कंपनी यानि पनबस बसों में भी लागू किया जाएगा।

पंजाब की परिवहन मंत्री रजिया सुल्तान ने जानकारी देते हुए कहा कि 1800 बसों में लगने वाली इस व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम से बसों की हर गतिविधी पर नजर रखी जाएगी, इसके लिए चंडीगढ़ में एक कंट्रोल रुम बनाया गया है।

उन्होंने कहा कि 5.8 करोड़ की लागत से शुरु किया जाने वाला यह सिस्टम निश्चित रुप से सरकार और आम जनता के लिए फायदेमंद साबित होगा। 5 साल के लिए लगने वाले इस सिस्टम के लिए 50 प्रतिशत राशि केंद्र सरकार देगी।

इस स्कीम के तहत मार्च 2020 तक सभी 1800 बसों में ये ट्रैकिंग सिस्टम लगा दिए जाएंगे। जबकि तत्काल जलंधर की दो बस डिपो में लगभग 110 बसों में इसे सफलतापूर्वक लगाया जा चुका है।

उन्होंने दावा किया कि पंजाब सरकार पहली बार इस तरह की स्कीम लागू कर रही है, जिसका फायदा आम लोगों को खासतौर से महिलाओं को मिलेगा। सुरक्षा की दृष्ठि से यह सिस्टम उनके लिए मददगार साबित होगा।

व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम से किन समस्याओं ने मिलेगी राहत…..

अक्सर देखा जाता है कि ड्राइवर अपनी मनमानी करते हैं, और किसी ढाबे पर 20-25 मिनट तक बसों को रोक देते हैं। व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम लगने के बाद वो ऐसा नहीं कर पाएंगे।

महिलाओं की सुरक्षा के लिए पैनिक बटन होंगे जो सीधे पंजाब पुलिस के सूचना विभाग को संदेश पहुंचाएंगे।

इसके अलावा ओवर स्पीड, बिना किसी स्टॉप के बस का रोक देना और लेट-लतीफी पर लगाम लगेगी।

सभी कमर्शियल वाहनों के बारे में जानने के लिए BabaTrucks पर क्लिक करें।