piaggio-bs-vi-trucks
Commercial vehicles NEWS Quick Read

बीएस 6 तीन पहिया वाहन लांच करने वाली देश की पहली कंपनी बनी पियाजियो

आज के लिए डीजल और पेट्रोल की कीमत जानने के लिए क्लिक करें: babatrucks.com/fuel-price-index

अप्रैल 2020 से लागू बीएस 6 मानक को ध्यान में रखते हुए तीन पहिया वाहन भी किसी से पीछे नहीं रहना चाहते। तभी तो इटली के पियाजियो ग्रुप और भारत की सबसे बड़ी छोटी वाणिज्यिक वाहन बनाने वाली कंपनी ने मिल कर बीएस 6 मानक के साथ सभी रेंज की तिपहिया वाहन को बाजार में उतार दिया है।

कंपनी ने दो वैरिएंट डीजल और वैकल्पिक फ्यूल रेंज में अपना प्रोडक्ट उतारा है। डीजल वैरिएंट में कंपनी ने 599 सीसी इंजन उतारा है, जो 7 किलोवाट पॉवर और 23.5 एनएम टॉर्क से लैस है।

5 स्पीड गियर बॉक्स वाले इस वाहन को लोगों की जरुरत के हिसाब से एल्युमिनियम के क्लच के साथ उतारा गया है, जो इसकी क्षमता को और बढ़ाता है। जिससे इसके ट्रिप लगाने की क्षमता में भी तेजी आती है।

वैकल्पिक फ्यूल वैरिएंट की बात करें तो इसमें कंपनी ने 230 सीसी 3 वॉल्व हाईटेक इंजन का इस्तेमाल किया है। पियाजियो का दावा है कि इतनी बड़ी रेंज किसी कंपनी ने नहीं पेश की होगी।

कंपनी ने कार्गो और पैसेंजर दोनों तरह की आवश्कताओं को ध्यान में रख कर अपना प्रोडक्ट बनाया है। कार्गो रेंज की बात करें तो ये 5, 5.5 और 6 फीट वाली डेक लेंथ में आती है। जबकि पैसेंजर वाहन की बात करें तो इसे भी स्मॉल, मीडियम, वाइड और एक्स्ट्रा वाइड विकल्प में प्रस्तुत किया गया है।

ये रेंज डीजल, पेट्रोल, एलपीजी और सीएनजी सभी तरह तरह के ईंधन विकल्प में उतारा गया है। हालांकि ग्राहकों के लिए सबसे जरुरी बात यह है कि बीएस 4 की तुलना में उन्हें जेब थोड़ी ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी।

डीजल वैरिएंट की बात करें तो ग्राहकों को 45,000 ज्यादा जबकि वैकल्पिक ईंधन विकल्प में 15,000 ज्यादा खर्च करने पड़ेंगे।

इसके साथ हीं पियाजियो भारत में पहली ऐसी कंपनी बन गई है, जिसने बीएस 6 मानक वाले तीन पहिया वाहन के सभी रेंज को बाजार में उतारा है।

सभी कमर्शियल वाहनों के बारे में जानने के लिए BabaTrucks पर क्लिक करें।