nhai-may-double-the-cashback-on-fastag-usage
Commercial vehicles NEWS Quick Read

वाहन चालकों को बिना टैग फास्ट टैग लेन में घुसना पड़ा महंगा, एनएचएआई ने इन वाहनों से वसूले 20 करोड़

आज के लिए डीजल और पेट्रोल की कीमत जानने के लिए क्लिक करें: babatrucks.com/fuel-price-index

एनएचएआई अब तक लगभग 1.55 करोड़ फास्ट टैग जारी कर चुका है, जिसे एक उपलब्धि कहा का सकता है। विभाग की तरफ से लगातार कई ऑफर भी दिए जा रहे हैं, जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस सेवा का इस्तेमाल कर सके। इसी क्रम में 15 फरवरी से 29 फरवरी तक लोगों को मुफ्त में फास्ट टैग दिया जा रहा है।

लेकिन बावजूद इसके एक आंकड़ा और भी है जो लोगों को चौंका रहा है, क्योंकि एनएचएआई ने कहा है कि अभी भी ढेरों ऐसे वाहन हैं, जिन्होंने ना केवल अब तक फास्ट टैग खरीदा है बल्कि बावजूद इसके फास्ट टैग लेन में सफर कर रहे हैं। ऐसे 18 लाख वाहनों से एनएचएआई ने अब तक 20 करोड़ रुपए वसूल कर लिए हैं।

आपको बता दें कि बिना टैग के फास्ट टैग लेन में घुसने पर दोगुना टोल वसूला जाता है। कुछ टोलकर्मियों ने अपनी सुरुक्षा को लेकर भी सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने कहा है कि कुछ लोकल वाहन चालक जबरदस्ती फास्ट टेग लेन में घुस जाते हैं, और वाद विवाद करते हैं।

इससे निपटने के लिए प्राधिकरण की तरफ से एक फैसला भी लिया गया है, जिसके तहत यदि 28 फरवरी के बाद भी कोई इस तरह की हरकत करता है, तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराया जाएगा।

इतना ही नहीं प्राधिकरण की तरफ से कहा गया था कि 15 जनवरी के बाद सौ प्रतिशत लेन को कैशलेस कर दिया जाएगा, लेकिन अभी भी ये संभव नहीं हो पाया है। कई ऐसे टाल प्लाजा हैं, जहां 25% लेन अब भी कैश लेनदेन हीं कर रही है, जिसे आने वाले दिनों में एनएचएआई को खत्म करना होगा।

सभी कमर्शियल वाहनों के बारे में जानने के लिए BabaTrucks पर क्लिक करें।