tata-ultra-t-7-electric
Commercial vehicles NEWS

सरकार कर सकती है ई-व्हीकल टैक्स में कटौती

2030 तक इलेक्ट्रिक व्हीकल को अपनाने की दिशा में केंद्र सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध नजर आ रही है। देश में भिन्न-भिन्न राज्यों ने इसके लिए अलग-अलग योजनाएं भी शुरू की है, जिससे कि लोग ई-व्हीकल की तरफ आकर्षित हों।

अब पाएं अपनी गाड़ी से सम्बंधित सभी जानकारी Vahan Jankari पर!

इसी दिशा में अब केंद्र सरकार भी बड़ा फैसला करने वाली है, जिसके तहत केंद्र सरकार ई-व्हीकल पर लगने वाले टैक्स को 28% की तुलना में 5% करने की दिशा में काम कर रही है। वर्तमान में हाइब्रिड वाहनों पर ये टैक्स 43% है।

इसके अलावा सरकार ई-व्हीकल खरीदने वाले उपभोक्ता को एक लाख तक की टैक्स छूट देने के बारे में विचार कर रही है। इतना ही नहीं सरकार अधिक ऊर्जा कुशल और कम लागत वाली बैटरी बनाने की दिशा में भी प्रयासरत है और इसके लिए उन्होंने देश के प्रतिष्ठित आईआईटी से करार भी किया है।

हालांकि ऑटोसेक्टर की बहुत पहले से ये मांग है कि ऑटोसेक्टर में जीएसटी की दर को कम किया जाना चाहिए। अगर ऐसा नहीं किया गया तो इसके गंभीर परिणाम ऑटोसेक्टर को भुगतने पड़ सकते हैं।

सरकार का ये प्रयास निश्चित रूप से ई-मोबिलिटी की दिशा में एक सार्थक प्रयास होगा, और ज्यादा से ज्यादा लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल को अपनाने के लिए प्रेरित होंगे। अभी हाल ही में इस दिशा में दिल्ली और गुजरात जैसे राज्यों ने अपने ई-व्हीकल पॉलिसी की घोषणा भी की है।

अब अपने ई-चालान की सभी जानकारी पाएं एक क्लिक से!