fastag-india-implementation
Commercial vehicles NEWS

एक वाहन को एक ही बार जारी होगा फास्टैग, फास्टैग के काम न करने पर जान लें ये प्रक्रिया

देश भर में अब पूरी तरह से फास्टैग को अनिवार्य कर दिया गया है, लेकिन इससे जुड़े कई ऐसे सवाल हैं जो वाहन चालकों को परेशान कर रही है। कई ऐसी शिकायतें सामने आ रही है जिसमें लोग ये जानना चाहते हैं कि अगर उनका फास्टैग ठीक तरीके से काम नहीं कर रहा है या फिर कहीं खो गया है तो क्या वो दोबारा फास्टैग ले सकेंगे या नहीं?

अब पाएं अपनी गाड़ी से सम्बंधित सभी जानकारी Vahan Jankari पर!

आपको बता दें कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के मुताबिक फास्टैग किसी वाहन के लिए एक ही बार जारी किया जाता है, क्योंकि इसमें कई तरह की जरूरी सूचनाएं होती है जैसे कि व्हीकल का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC), टैग आईडी और कई अन्य सूचनाएं।

इसलिए ये जानना बेहद जरूरी है कि यदि फास्टैग डैमेज हो जाए या फिर खो जाए तो कैसे आप फास्टैग को फिर से प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए बेहद आसान तरीका है कि जहां से आपको फास्टैग जारी किया गया है, वहां जाकर सिर्फ पुरानी डिटेल देकर आप फिर से फास्टैग को इश्यू करवा सकते हैं। यह प्रक्रिया पूरी तरह से मुफ्त है और इसके लिए अलग से कोई चार्ज नहीं देना पड़ता है।

कई लोगों के पास ये समस्या भी है कि अगर फास्टैग खो जाए तो उसमें मौजूद राशि का क्या होगा? ऐसी स्थिति में ये जानना जरूरी है कि यदि आपके साथ ऐसा कुछ होता है तो जब आप को नए फास्टैग जारी किए जाएंगे तो आपकी बची हुई राशि खुद ब खुद उसमें ट्रांसफर हो जाएगी।

ये सारी प्रक्रिया आप घर बैठे भी कर सकते हैं क्योंकि जब आप पहली बार फास्टैग लेते हैं तो आपका एक फास्टैग अकाउंट क्रिएट होता है, जिसकी मदद से आप अपने फास्टैग से जुड़े सभी विकल्पों के बारे में न सिर्फ जान सकते हैं बल्ति उसे ऑपरेट भी कर सकते हैं।

अब गाड़ी की RC सम्बंधित सभी जानकारी पाएं एक क्लिक से!