tata-truck-india
Commercial vehicles NEWS Quick Read

कॉमर्शियल व्हीकल उद्योग के लिए खुशखबरी, सरकार करेगी निवेश

आज के लिए डीजल और पेट्रोल की कीमत जानने के लिए क्लिक करें: babatrucks.com/fuel-price-index

देश में ऑटो सेक्टर के क्षेत्र में मंदी का दौर अब बीते दिनों की बात होने वाली है। दरअसल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुनियादी विकास के लिए 102 लाख करोड़ निवेश की घोषणा की है, जिसमें से 20 लाख करोड़ केवल सड़कों पर निवेश किया जाएगा।

वित्त मंत्री ने कहा कि आने वाले कुछ हफ्तों में 3 लाख करोड़ और इसमें जोड़ा जाएगा। यह फैसला कॉमर्शियल व्हीकल उद्योग को फिर से एक नया जीवन देने में कारगर कदम साबित होगा। क्योंकि पिछले कुछ महीनों से एनएलएफसी द्वारा संशोधित एक्सल लोड मानदंड, ऋण में कमी, आईएल एंड एफएस घोटाले, कम होते किराये और डीजल की कीमतों में वृद्धि से कॉमर्शियल व्हीकल खास तौर पर मीडियम और हैवी कॉमर्शियल व्हीकल उद्योग आर्थिक मंदी का सामना कर रहा है।

2020 वित्तीय वर्ष की बात करें तो कॉमर्शियल व्हीकल की बिक्री में साल दर साल 22 प्रतिशत की गिरावट आई है। मीडियम और हैवी ड्यूटी कॉमर्शियल व्हीकल में ये कमी 37 प्रतिशत है।

विशेषज्ञों की मानें तो सरकार द्वारा सड़क के बुनियादी ढांचे को विकसित करने के निवेश के एलान से निश्चित तौर पर इस उद्योग के हालात में सुधार होगा।

वित्त मंत्री के अनुसार इस एलान से पहले एक टास्क फोर्स का गठन किया गया था, जिन्होंने लगभग चार महीने तक चर्चा करने के बाद यह सुझाव दिया है। इस चर्चा में 70 से अधिक हितधारकों को शामिल किया गया था।

इस निवेश में 39 प्रतिशत केंद्र सरकार जबकि 22 प्रतिशत निजी क्षेत्रों की भागीदारी होगी। 102 लाख करोड़ में से 42.7 लाख करोड़ पहले हीं निवेश किए जा चुके हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि इस निवेश में फिलहाल 18 राज्य हिस्सा बनने जा रहे हैं, जबकि अन्य राज्य बाद में शामिल हो सकते हैं।

सभी कमर्शियल वाहनों के बारे में जानने के लिए BabaTrucks पर क्लिक करें।