truck-driver-salary-in-india
Commercial vehicles NEWS

वाहन मालिकों को मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ

लोगों की मांगों को देखते हुए आखिरकार सरकार ने मोटर व्हीकल के नियमों में एक और संसोधन किया है, जिसका फायदा वाहन मालिक को होगा और वो सरकारी छूट का फायदा ले पाएंगे।
इस संदर्भ में दिशा निर्देश जारी करते हुए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने कहा है कि अब वाहन रजिस्ट्रेशन के समय वाहन मालिकों का पूरा विवरण लिया जाएगा, जिससे उन्हें, उनके श्रेणियों के अनुसार लाभ मिल सके।

अब पाएं अपनी गाड़ी से सम्बंधित सभी जानकारी Vahan Jankari पर!

इसके लिए सरकार ने सीएमवीआर 1989 के फॉर्म 20 में संशोधन किया है, जिससे दिव्यांगजनों को विशेष लाभ होगा। वर्तमान में मोटर वाहन के पंजीकरण के लिए आवश्यक सीएमवीआर के अलग-अलग डॉक्यूमेंट्स में वाहन मालिकों के अधिकार का विवरण उचित रूप से पता नहीं चल पाता है।
लेकिन अब इस अधिसूचना के बाद रजिस्ट्रेशन के समय ओनरशिप डिटेल्स दर्ज करना अऩिवार्य हो जाएगा।

इन श्रेणियों में दर्ज होगी ओनरशिप की डिटेल्स…

ओनरशिप डिटेल्स में अब ऑटोनोमस बॉडी, सेंट्रल गवरमेंट, चैरिटेबल ट्रस्ट, ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल, दिव्यांगजन, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट, लोकल अथॉरिटी, मल्टीपल ओनर्स, पुलिस डिपार्टमेंट, आदि श्रेणियां शामिल की जाएगी।

दरअसल सरकार की तरफ से दिव्यांगजनों के लिए कई तरह की छूट का प्रावधान है, लेकिन पूरी जानकारी न होने के कारण उनको इस तरह की सेवा का लाभ नहीं मिल पाता है। इसमें जीएसटी में छूट सहित कई अन्य तरह की सब्सिडी भी शामिल होती है।

अब इस तरह के किसी भी छूट का फायदा दिव्यांगजनों को मिल पाएगा। आपको बता दें कि सरकार ने इसके लिए 19 अगस्त, 2020 को लोगों से सुझाव और टिप्पणियां मांगी थी।

अब गाड़ी ब्लैकलिस्ट सम्बंधित सभी जानकारी पाएं एक क्लिक से!