fastag-india
Commercial vehicles NEWS Industry Updates

नए साल में बदल जाएंगे फास्टैग संबंधी छूट ,जानें क्या होगा बदलाव

केंद्रीय सड़क परिवहम मंत्री नितिन गडकरी ने एक बार फिर से कहा कि 1 जनवरी 2021 से सभी वाहनों के लिए फास्टैग अनिवार्य कर दिया जाएगा। फास्टैग संबंधी छूट अब तक जिन वाहनों को मिल रहा था वो अब खत्म कर दिया गया है। इसलिए अब टोल प्लाजा पर कोई भी कैश लेन-देन नहीं किया जाएगा।

RTO ऑफिस से सम्बंधित सभी जानकारी पाने के लिए क्लिक करें!

केंद्र सरकार ने नवंबर 2020 में एक अधिसूचना जारी करते हुए ये ऐलान किया था कि 1 जनवरी 2021 से हर तरह के वाहन के लिए फास्टैग जरूरी हो जाएगा।

सरकार ने ये पहल डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए और टोल प्लाजा पर लोगों को लंबी लाईनों से छूटकारा दिलाने के लिए इस सेवा की शुरूआत की थी, जो कोरोना महामारी के दौरान काफी कारगर साबित हुई जहां लोग बिना किसी फिजिकल कांटैक्ट के आवाजाही कर रहे थे।

नए साल से जिनके पास फास्टैग नहीं होगा उन्हें दोगुणा जुर्माना देना पड़ेगा। हालांकि दोगुणे जुर्माने से बचने के लिए भी केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने लोगों को एक विकल्प दिया है।

अगर बिना जुर्माना दिए आप जाना चाहते हैं तो इसके लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, एनएचएआई ने टोल प्लाजा पर प्री-पेड टच-एंड-गो कार्ड की सुविधा देगी। टोल प्लाजा पर भीड़भाड़ को रोकने के लिए 1 जनवरी 2021 से सभी हाइब्रिड लेन पर प्री-पेड कार्ड सुविधा की शुरूआत कर दी जाएगी। सरकार के इस फैसले के उन वाहन चालकों ने राहत की सांस ली है जिन्होंने ने अब तक फास्टैग नहीं लगवाया है।

अब अपने ई-चालान की सभी जानकारी पाएं एक क्लिक से!