Commercial vehicles NEWS Covid-19 Update Quick Read

बीएस 6 वाहनों की आपूर्ति को प्रभावित कर सकता है कोरोना

कोरोना का असर विश्व की आर्थिक व्यवस्था पर लगातार बढ़ता जा रहा है। भारत भी इससे अछूता नहीं रहा है। खासतौर पर भारत में ऑटोमोबाइल सैक्टर में इसका असर बहुत गहरा हुआ है।

दरअसल भारत अप्रैल 2020 से बीएस 6 मानक लागू करने वाला था, लेकिन कच्चे माल की कमी के कारण समय पर इसकी आपूर्ति प्रभावित हो सकती है।

आज के लिए डीजल और पेट्रोल की कीमत जानने के लिए क्लिक करें: babatrucks.com/fuel-price-index

एक तरफ भारत में ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने बीएस 4 के स्टॉक को लेकर परेशान हैं तो वहीं दूसरी तरफ समय पर बीएस 6 की आपूर्ति पर भी कोरोना के चलते खतरे के बादल मंडरा रहे हैं।

सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स यानी सियाम ने कहा है कि स्पेयर पार्ट्स की कमी के कारण कंपनियों का काम ठप्प पड़ा है। सियाम ने कहा कि भारत की ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने 10% कच्चे माल चीन से आयात करती है, और फिलहाल आयात ना होने के कारण उत्पादन का काम रुका हुआ है।

सियाम के प्रेसिडेंट राजन वाधेरा ने कहा कि चीन की वर्तमान स्थिति को देखते हुए बीएस 6 वाहन के उत्पादन में देरी हो सकती है। उनके अनुसार निर्माता अपनी आपूर्ति श्रृंखला की मांगों को पूरा करने के लिए विकल्प तलाश रहे हैं, लेकिन इसमें थोड़ा ज्यादा वक़्त लगेगा, क्योंकि इन उत्पाद को परीक्षण की आवश्यकता भी होती है।

वाधेरा ने कहा कि वो लगातार भारत सरकार के संपर्क में हैं और इस स्तिथि पर नजर रखे हुए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार हर संभव कोशिश में लगी है। कोरोना वायरस के लिए फोर्स मेज़र की अधिसूचना जारी करने और सभी सीमा शुल्क गठन पर शिपमेंट की 24×7 मंजूरी के लिए उन्होंने भारत सरकार का शुक्रिया भी अदा किया।

सभी कमर्शियल वाहनों के बारे में जानने के लिए BabaTrucks पर क्लिक करें।