tata-trucks-india
Commercial vehicles NEWS Industry Updates Quick Read

बीएस 4 वाहनों के स्टॉक से मुश्किल में ऑटोसैक्टर

बीएस 4 वाहन के रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 31 मार्च है, क्योंकि 1 अप्रैल 2020 से देश में बीएस 6 मानक लागू हो जाएगा। लेकिन बावजूद इसके बीएस 4 वाहनों का स्टॉक अब भी खत्म नहीं हुआ है। एक हफ्ते से कम का वक्त बचा है, लेकिन अब भी 7,20,000 ज्यादा बीएस 4 वाहन बचे हुए हैं, जिनको बेचा जाना बाकी है। इसमें से 7 लाख दो पहिया, 12,000 पैसेंजर जबकि 8,000 वाणिज्यिक वाहन हैं।

आज के लिए डीजल और पेट्रोल की कीमत जानने के लिए क्लिक करें: babatrucks.com/fuel-price-index

इसके मद्देनजर फेडरेशन ऑफ अध्यक्ष आशीष काले ने सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगाई है कि कंपनियों को थोड़ा और वक्त दिया जाए, क्योंकि समयसीमा के अंदर इस लक्ष्य को हासिल करना मुमकीन नहीं है। 27 मार्च को इसकी सुनवाई भी होनी है।

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए कोई भी ग्राहक खरीददारी करने की स्थिति में नहीं है। लोग अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए घरों में हैं, जिसका खामियाजा गैर जरूरी व्यवसाय पर पड़ा है। ऐसे में अगर सुप्रीम कोर्ट भी उनकी नहीं सुनता है, तो कंपनियों को आईएम के साथ जुड़ कर स्टॉक उन्हें लौटाने पर विचार करना पड़ेगा, क्योंकि ऐसे कई डीलर हैं जो इस नुकसान को झेल नहीं पाएंगे।

वित्त मंत्रालय भी इस स्थिति को राष्ट्रीय आपदा मान रहा है, और इसके लिए जो भी कदम जरुरी होंगे उठाए जाएंगे। इससे पहले महिंद्रा एंड महिंद्रा के प्रबंध निदेशक पवन गोयनका कहा था कि चीन ने आने वाली कच्चे माल के अभाव में उत्पादन पर असर पड़ा है, और अगर फरवरी के आखिरी सप्ताह तक इन कच्चे मालों की आपूर्ति नहीं की जाती तो उनके सामने गहरा संकट उत्पन्न हो जाएगा। उन्होंने कहा कि ये स्थिति तब है जब भारत में कोरोना के कम मामले हैं, आगे स्थिति और भी खराब हो सकती है।

सभी कमर्शियल वाहनों के बारे में जानने के लिए BabaTrucks पर क्लिक करें।