truck-india
Commercial vehicles NEWS Quick Read

आधार प्रमाणीकरण से घर बैठे मिलेगी ड्राईविंग लाइसेंस समेत 15 अन्य सुविधाएं

वाहन चालकों को आरटीओ के चक्कर से बचाने के लिए और कांटैक्टलेस सेवा प्रदान करने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय आधार प्रमाणीकरण को अनिवार्य करने की योजना बना रही है, जिसके बाद वाहन चालकों को घर बैठे लर्निंग लाइसेंस बनवाने और घर बैठे उसे रिन्यू कराने का विकल्प मिल जाएगा।

RTO ऑफिस से सम्बंधित सभी जानकारी पाने के लिए क्लिक करें!

इतना ही नहीं ड्राइविंग लाइसेंस के अलावा 16 अन्य सेवाएं जिसमें पंजीकरण का पता बदलवाने, प्रमाणपत्र में परिवर्तन करने और वाहन के स्वामित्व के हस्तांतरण के लिए आवेदन शामिल है।

मंत्रालय ने इस मसौदे के लिए सुझाव और आपत्तियां मांगी हैं, जो कि सुशासन (समाज कल्याण, नवाचार, ज्ञान) जैसे नियमों के अनुसार प्रस्तावित है।

आपको बता दें कि आधार प्रमाणीकरण की सेवा अनिवार्य नहीं की गई। इसे केवल विकल्प के तौर पर लागू किया जाएगा, जिससे लोगों को आसानी हो और भ्रष्टाचार पर लगाम लग सके।

जिसे इस सेवा का लाभ नहीं लेना है उन्हें पहले की तरह इन सुविधाओं का लाभ व्यक्तिगत रूप से मिलता रहेगा। हालांकि मंत्रालय को उम्मीद है कि ये विकल्प वाहन चालकों के बीच काफी लोकप्रिय होगा क्योंकि वर्तमान में लोग संपर्क रहित या ऑनलाइन सेवाओं को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं।

इसके अलावा सरकार को उम्मीद है कि आधार प्रमाणीकरण से नकली दस्तावेजों और एक व्यक्ति द्वारा एक से अधिक ड्राइविंग लाइसेंसों का उपयोग करने पर रोक लगाएगा जो भारत में सड़क सुरक्षा के लिए बड़े अवरोधक हैं।

अब गाड़ी ब्लैकलिस्ट सम्बंधित सभी जानकारी पाएं एक क्लिक से!