truck-up
Commercial vehicles NEWS Quick Read

उत्तर प्रदेश के 3 करोड़ वाहनों में लगेंगे हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट

उत्तर प्रदेश सरकार वाहनों द्वारा अंजाम दिए जाने वाले अपराध के प्रति कितनी गंभीर है, इसका पता सरकार के इस फैसले से चलता है। दरअसल क्षेत्रिय परिवहन कार्यलय के अधिकारी ने यह जानकारी दी है कि आने वाले कुछ महिनों में उत्तर प्रदेश के लगभग सभी वाहनों को हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नें बदल दिया जाएगा, इसकी शुरुआत दिसंबर माह से हो जाएगी।

क्षेत्रिय परिवहन अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने कहा है कि 1 अप्रैल से पहले खरीदी गई हर वाहन को हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट में बदला जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी ग्राहकों को डीलर के पास जाकर अपने नंबर प्लेट बदलवाने होंगे, इसके  लिए सरकार ने दर भी तय कर दिए हैं।

दो पहिया वाहनों के लिए जहां ग्राहकों को 250 रुपये वहीं चार पहिया वाहन के लिए उन्हें 500-600 रुपये चुकाने होंगे। उन्होंने कहा कि इसके बाद वाहन चोरी और वाहन से जुड़ी अपराधों में कमी आएगी। रिपोर्ट के अनुसार 3.15 करोड़ वाहन यहां पंजीकृत हैं।

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने 2012 में ही हाई सिक्योरिटी नंबर लगाने का आदेश दिया था। यहां तक की अप्रैल 2019 के बाद खरीदे गए वाहनों में यह अनिवार्य कर दिया गया है।

कैसो होगा हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट?

हाई-सिक्योरिटी नंबर प्लेट एल्युमिनियम से बनी होती है, जो टैम्पर प्रूफ होती हैं। इसके साथ ही इसमें क्रोमियम-आधारित होलोग्राम लगी होती है, जिसे निकाला नहीं जा सकता है। इसके अलावा इसमें 10 अंको की एक यूनिक पहचान संख्या होती है, जो इंजन और चेसिस नंबर की जानकारी देती है।

अधिकारी का मानना है कि यदि सभी वाहनों में ये हाई सिक्योरिटी नंबर लगा दिए जाए तो परिवहन से जुड़ी अपराधों में काफी कमी आ जाएगी।

सभी कमर्शियल वाहनों के बारे में जानने के लिए BabaTrucks पर क्लिक करें।