10000-charging-points-in-delhi-by-dec-2021
Commercial vehicles NEWS Quick Read

दिल्ली में दिसंबर तक लगेंगे 10,000 चार्जिंग प्वाइंट्स

इलेकट्रिक व्हीकल को अपनाने की दिशा में दिल्ली सरकार पहले से ही स्विच दिल्ली के नाम से मुहिम चला रही है। इस मुहिम के तहत राजधानी दिल्ली में रहने वाले लोगों को न केवल इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर जागरूक किया जा रहा है, बल्कि इसे अपनाने के लिए तरह-तरह की छूट भी प्रदान कर रहा है।

RTO ऑफिस से सम्बंधित सभी जानकारी पाने के लिए क्लिक करें!

अब इसी दिशा में दिल्ली सरकार ने एक महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए दिल्लीवासियों को एक और बड़ा तोहफा दिया है। स्विच दिल्ली के 5वें सप्ताह में दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा है कि दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल को अपनाने की दिशा में तेजी से बढ़ रह है और दिसंबर 2021 तक इसने दिल्ली में 10,000 चार्जिंग प्वाइंट लगाने का लक्ष्य तय किया है।

सरकार का लक्ष्य है कि कम से कम हर 3 किलोमीटर की दूरी पर एक चार्जिंग प्वाइंट्स हो, क्योंकि लोगों के सामने सबसे बड़ी समस्या चार्जिंग प्वाइंट्स को लेकर ही है। इसको लेकर सरकार किसी तरह की लापरवाही बरतने के मूड में नही है।

परिवहन मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार पहले ही 100 चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए टेंडर जारी कर चुका है, जिसमें 500 चार्जिंग प्वाइंट्स होंगे। ये चार्जिंग प्वाइंट्स दिसंबर से कार्य करने लगेंगे। आपको बता दें कि यह दिल्ली में पहले से मौजूद 72 स्टेशनों से अलग है, जिसका विवरण दिल्ली सरकार के वेबसाइट पर देखा जा सकता है।

इसके अलावा दिल्ली सरकार एक मोबाईल ऐप भी ला रही है, जिसके माध्यम से लोग आसानी से चार्जिंग स्टेशन के लोकेशन का पता लगा पाएंगे और साथ ही कौन सा प्वाइंट्स चार्जिंग के लिए उपलब्ध है।

इसके अलावा दिल्ली को इलेक्ट्रिक व्हीकल फ्रैंडली बनाने के लिए सरकार सभी वाणिज्यिक और संस्थागत भवनों, जैसे मॉल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, सिनेमा हॉल, कार्यालय स्थान, होटल, रेस्तरां, अस्पताल आदि में जहां 100 से अधिक वाहनों की पार्किंग क्षमता के साथ 5% अलग स्थान निर्धारित करना अनिवार्य किया है।

“सरकार की ईवी नीति के तहत, चार्जिंग प्वाइंट को स्थापित करने के लिए आवासीय और वाणिज्यिक परिसरों में प्रति चार्जिंग प्वाइंट 6,000 रुपये तक की सब्सिडी का लाभ भी दिया जा रहा है। इसके अलावा सरकार ने ईवी बेड़े के संचालकों को सार्वजनिक उपयोग के लिए अपने कैप्टिव चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए तैयार करने की अनुमति दी है। स्विच दिल्ली का यह कार्यक्रम आठ हफ्तों तक चलेगा, जिसका उद्देश्य प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों से शून्य-उत्सर्जन वाले इलेक्ट्रिक वाहनों पर स्विच करने के लिए लोगों को सूचित करना, प्रोत्साहित करना और प्रेरित करना है।

अब अपने ई-चालान की सभी जानकारी पाएं एक क्लिक से!